Type Here to Get Search Results !

CG Bhatapara Awas Mitra Samvida Bharti Vacancy 2024 | भाटापारा में आवास मित्र में संविदा पदों पर निकली भर्तियां

CG Bhatapara Awas Mitra Samvida Bharti Vacancy 2024

भाटापारा में आवास मित्र के चयन के लिए संविदा भर्ती के रूप में आवेदन पत्र आमंत्रित किये गए है , प्रधानमंत्री आवास योजना - ग्रामीण (PMAY-G) भारत सरकार की एक प्रमुख योजना है , जिसका उद्देश्य गरीब और बेघर परिवारों को पक्के घर उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत चुने गए लाभार्थियों को घर निर्माण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना में ना सिर्फ घर के निर्माण के लिए सहायता दी जाती है, बल्कि रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होते हैं। आवास मित्र के लिए इक्छुक योग्य उमीदवार को आवेदन पत्र निर्धारित परूप के रूप में जिला पंचायत , पिन कोड के नाम से स्पीड पोस्ट के माध्यम से प्रस्तुत किये जाएंगे आवेदन सम्बंधित अन्य जानकारी जैसे - आवेदन की तिथि , आयु सीमा , चयन प्रक्रिया निचे दी गयी है |


CG Bhatapara Awas  Mitra Samvida Bharti Vacancy 2024
 CG Bhatapara Awas Mitra Samvida Bharti Vacancy 2024
 CG Bhatapara Awas Mitra Samvida Bharti Vacancy 2024
विभाग का नाम
 प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण
रिक्त पद के नाम
आवास मित्र
भर्ती / वैकेंसी का प्रकार
संविदा भर्ती 
रिक्त पदों की संख्या
98
वेतनमान/ सैलरी
--
आयु सीमा18 - 45
शैक्षणिक योग्यता
आगे दी गयी है -
महत्वपूर्ण तिथि
आवेदन की प्रारंभिक तिथि - 23/08/2024
आवेदन की अंतिम तिथि    16/09/2024
परीक्षा आवेदन शुल्क
--
चयन प्रक्रिया
इंटरव्यू 
कार्य अनुभव
पद अनुसार
नौकरी का स्थान
भाटापारा
विभागीय विज्ञापन

 CG Bhatapara Awas Mitra Samvida Bharti Vacancy 2024 | 

भाटापारा में आवास मित्र में संविदा पदों पर निकली भर्तियां 

योजना के तहत चयन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री आवास योजना - ग्रामीण के तहत लाभार्थियों का चयन एक निश्चित प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है। इस चयन प्रक्रिया में आवेदक के शिक्षा, सामाजिक स्थिति और अन्य मानकों का ध्यान रखा जाता है। चयन प्रक्रिया को और भी पारदर्शी बनाने के लिए मेरिट के आधार पर अंक दिए जाते चयन के प्रमुख मापदंड

1. शैक्षणिक योग्यता

उच्च माध्यमिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर आवेदकों को 65 अंक तक मिल सकते हैं। यह योजना उन उम्मीदवारों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जिनके पास ग्रामीण विकास या समाजशास्त्र में डिग्री है।

2. आवासहीनता का प्रमाण

उन आवेदकों को वरीयता दी जाती है जिनके पास खुद का कोई घर नहीं है और जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आते हैं। इस आधार पर 20 अंक तक मिल सकते हैं।

3.अन्य मापदंड:

 बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) प्रमाण पत्र, बेसलाइन फुट टेप टेस्ट (BFT), महिला स्वयं सहायता समूह (SHG) की सदस्यता जैसे अन्य मापदंडों के आधार पर भी अंक दिए जाते हैं।

4. आयु सीमा

इस योजना के तहत आवेदन के लिए आयु सीमा 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इससे स्पष्ट होता है कि योजना का लाभ उन युवाओं को दिया जाएगा जो वास्तव में जरूरतमंद हैं और अपने जीवन को एक नई दिशा में ले जाना चाहते हैं।

5. रोजगार के अवसर

PMAY-G योजना के तहत कई रोजगार के अवसर उत्पन्न होते हैं। योजना के क्रियान्वयन के लिए बड़ी संख्या में प्रशिक्षित मानव संसाधन की आवश्यकता होती है। 

 संविदात्मक नौकरी के अवसर

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिला पंचायत स्तर पर कई संविदात्मक नौकरियां निकलती हैं। इसमें सर्वेक्षणकर्ता, निर्माण पर्यवेक्षक, डाटा एंट्री ऑपरेटर, योजना समन्वयक आदि पद शामिल होते हैं। यह नौकरियां अस्थायी होती हैं, लेकिन ये युवाओं को अपने करियर की शुरुआत करने के लिए बेहतरीन अवसर प्रदान करती हैं।

 प्रशिक्षण और कौशल विकास

योजना के तहत चयनित उम्मीदवारों को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने का अवसर मिलता है। इसके अलावा, आवास निर्माण के लिए आवश्यक कौशल जैसे प्लंबिंग, मैसनरी, इलेक्ट्रीशियन आदि की ट्रेनिंग दी जाती है। यह कौशल उम्मीदवारों को रोजगार पाने में मदद करते हैं और उनके जीवन स्तर को सुधारते हैं।

 योजना से जुड़े प्रोत्साहन

योजना के तहत काम करने वाले कर्मचारियों और लाभार्थियों को विशेष प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है। उदाहरण के लिए, आवास पूरा करने पर प्रति 1000 रुपये की प्रोत्साहन राशि का प्रावधान है। इसके अलावा, 12 महीनों के भीतर आवास निर्माण कार्य पूरा न होने पर भी प्रति महीने 100 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। यह प्रावधान लोगों को योजना का समय पर क्रियान्वयन करने के लिए प्रेरित करता है।

 

JOIN TELEGRAM CHANNEL FOR DAILY JOB UPDATES


JOIN WHATSAPP CHANNEL FOR DAILY JOB UPDATES
👉👉👉 https://whatsapp.com/channel/0029VaJOiNDHAdNdtK4csO0C


JOIN INSTAGRAM PAGE FOR DAILY JOB UPDATES